हर 7 में से 1 भारतीय मानसिक विकारों से पीड़ित

 हर 7 में से 1 भारतीय मानसिक विकारों से पीड़ित

सेहतराग टीम

हाल ही में हुए एक अध्ययन के अनुसार हर 7 में से 1 भारतीय 2017 में अलग-अलग तरह के मानसिक विकारों से पीड़ित रहे हैं। इनमें अवसाद और व्यग्रता से लोग सबसे ज्यादा परेशान थे। मानसिक विकार के कारण बीमारियों के बढ़ते बोझ और 1990 से भारत के प्रत्येक राज्य में उनके चलन के पहले व्यापक अनुमान में दर्शाया गया है कि बीमारियों के कुल बोझ में मानसिक विकारों का योगदान 1990 से 2017 के बीच दोगुना हो गया। इन मानसिक विकारों में अवसाद, व्यग्रता, शिजोफ्रेनिया, बाइपोलर विकार, विकास संबंधी अज्ञात बौद्धिक विकृति, आचरण संबंधी विकार और ऑटिज्म शामिल है।

पढ़ें- इन आसान तरीकों से रखें अपने मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल

यह अध्ययन 'इंडिया स्टेट लेवल डिजीज बर्डन इनिशिएटिव द्वारा किया गया जो 'लांसेट साइकैट्री में प्रकाशित हुआ है। अध्ययन के परिणामों के मुताबिक 2017 में 19.7 करोड़ लोग मानसिक विकारों से पीड़ित थे। जिनमें से 4.6 करोड़ लोग मानसिक विकार और 4.5 लोग व्यग्रता के विकार से पीड़ित थे। भारत में अवसाद और व्यग्रता आम मानसिक विकार हैं जो कि बढ़ते जा रहे हैं। इसके अलावा भारत के दक्षिण राज्यों और महिलाओं में इसकी दर ज्यादा है।

अध्ययन में बताया गया कि अधेड़ उम्र के लोग लोग अवसाद से ज्यादा पीड़ित हैं जो भारत में बुढ़ापे की तरफ बढ़ती आबादी को लेकर चिंता को दिखाती है। साथ ही इसमें बताया गया कि अवसाद का संबंध भारत में आत्महत्या के कारण होने वाली मौतों से भी है।

कुल बीमारियों के बोझ में मानसिक विकारों का योगदान 1990 से 2017 के बीच दोगुना हो गया जो इस बढ़ते बोझ को नियंत्रित करने की प्रभावी रणनीति को लागू करने की जरूरत की तरफ इशारा करता है। वहीं एम्स के प्रोफेसर एवं मुख्य शोधकर्ता राजेश सागर ने कहा, इस बोझ को कम करने के लिए मानसिक स्वास्थ्य को सामने लाने के लिए सभी साझेदारों के साथ हर स्तर पर काम करने का वक्त है।

पढ़ें- Mental Health Awareness week - मानसिक स्वास्थ्य क्या है? क्या आप भी इन मानसिक रोगों से परेशान रहते हैं?

इस अध्ययन में सामने आई सबसे दिलचस्प बात बाल्यावस्था मानसिक विकारों के बोझ में सुधार की धीमी गति और देश के कम विकसित राज्यों में आचरण संबंधी विकार है जिसकी ठीक से जांच-पड़ताल किए जाने की जरूरत है।

 

इसे भी पढ़ें-

World Mental Health Day 2019: हर साल 8 लाख लोग मानसिक विकार की वजह से करते हैं 'आत्महत्या'

वायु प्रदूषण से बच्चों में बेचैनी, अवसाद

बाईपोलर डिस्‍आर्डर के लक्षणों को नजरंदाज न करें

डिप्रेशन से बचना है तो सर्दियों में मीठा कम खाएं

ठीक से नींद न आने से बन सकते हैं माइग्रेन के मरीज

डिप्रेशन को दूर रखने के लिए खाने में शामिल कर सकते हैं ये चीजें

 

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।